Pan Card को Aadhaar से Link कैसे किया जाता है

हमारे बहुत से पाठक ये पूछते हैं कि Pan Card को Aadhaar से Link कैसे किया जाता है यानी पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया क्या है।

अभी हाल ही में सरकार के तरफ से एक नोटिफिकेशन आया है कि आप अपना Pan Card को Aadhaar से जल्द से जल्द Link करें नहीं तो ₹1000 तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

Aadhaar Card से Pan Card को Link करने का Process बहुत आसान है इसे आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के सहायता से सिर्फ दो से तीन क्लिक में कर सकते हैं।

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की अपने Mobile Phone के द्वारा अपना पैन कार्ड को आधार कार्ड से किस तरह से लिंक किया जाए इसके लिए इस छोटे से पोस्ट को पढ़ें और दिखाए गए स्क्रीनशॉट के द्वारा अपना पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का प्रक्रिया जाने। ये भी पढ़ें: Ration Card Transfer कैसे करें

Pan Card को Aadhaar से Link करने का Process

pan card को aadhaar से link kaise kare
pan card को aadhaar से link kaise kare

Step1. Pan Aadhaar Linking Online Process करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ऑफिशियल साइट incometax eportal इसे ओपन करें।

Step2. अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक फॉर्म दिखेगा इस फॉर्म में निम्नलिखित जानकारी डालें।

  • Pan Card Number.
  • Aadhaar Card Number.
  • Aadhaar वाला नाम।
  • आप के आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर है उसी मोबाइल नंबर को यहां डालें। (नीचे चित्र देखें)
pan aadhaar linking form
pan aadhaar linking form

Step3: ऊपर बताये गये सभी जानकारी डालने के बाद नीचे Link Aadhaar के हरे बटन पर क्लिक करें।

अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से पहले से ही लिंक रहेगा तो फिर आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक छोटा सा पॉपअप आएगा जिसमें लिखा रहेगा your pan is already linked to given Aadhaar. (नीचे चित्र देखें)

your pan is already linked to given Aadhaar
your pan is already linked to given Aadhaar

और अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड के साथ में लिंक नहीं रहेगा तो फिर Link Aadhaar के बटन पर क्लिक करते ही आप के आधार कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मैसेज के रूप में प्राप्त होगा।

अब आप इस ओटीपी को यहां पर दर्ज करें और फिर Submit के बटन पर क्लिक करें और इतना करते ही आपका Pan Card आधार कार्ड के साथ में सफलतापूर्वक लिंक हो जाएगा। ये भी पढ़ें: PVC Aadhaar Card Online Order

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का अंतिम तारीख क्या है?

सरकार के तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें ये बताया गया है कि 31 मार्च 2022 से पहले आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर लें नहीं तो ₹1000 तक का दंड लगाया जा सकता है।

वैसे आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक करने के लिए कई बार तारीख फिक्स किया गया है लेकिन समय पूरा होने पर फिर से डेट बढ़ा दिया जाता है।

तो हो सकता है कि इस बार भी फिर से तारिख बढ़ाया जाए या फिर हो सकता है कि ये आखरी बार मौका दिया गया हो इसलिए अपने मोबाइल के द्वारा सिर्फ 2 मिनट देकर अपने Pan Card को Aadhaar Card के साथ लिंक जरूर कर ले।

मैसेज भेज के पैन को आधार से लिंक करें

अगर आप अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने का ऑनलाइन प्रोसेस नहीं करना चाहते हैं तो फिर आप इस प्रक्रिया को सिर्फ एक टेक्स मैसेज भेजकर भी कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपने मैसेज एप को ओपन करें और टाइप करें UIDPAN और फिर स्पेस देकर टाइप करें अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर और फिर स्पेस देकर टाइप करें अपना पैन कार्ड का नंबर।

अब इस मैसेज को 567678 या 56161 पर भेज दे।

तो हमने यहां पर अपना पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का दो जरिया बताया एक ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन मैसेज के द्वारा।

आप इसमें से किसी भी तरीके को चुन के अपना पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। ये भी पढ़ें: Aadhaar XML Zip File Download

Pan Card आधार से लिंक है या नहीं कैसे चेक करें

अगर आप ये जानना चाहते हैं कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड के साथ में लिंक है या नहीं तो इसके लिए नीचे बताए गए दो स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1: अपने मोबाइल में pan aadhaar linking status इस पेज को ओपन करें।

Step2: अब ऊपर अपना पैन कार्ड का नंबर डालें और फिर नीचे आधार कार्ड का नंबर डालने के बाद सबसे नीचे दाहिने साइड में View Link Aadhaar Status के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

View Link Aadhaar Status

अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक छोटा सा पॉपअप आएगा जिसमें लिखा रहेगा your pan is already linked to given aadhaar यानी आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से पहले से ही लिंक है।

पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं हो रहा है क्या करें?

कई बार जब हम अपना पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करने का कोशिश करते हैं तो नहीं हो पाता है लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके पैन कार्ड में आपके नाम का स्पेलिंग कुछ और है और आधार कार्ड में आपके नाम का स्पेलिंग कुछ और है।

या हो सकता है आपके पैन और आधार में आपका पिता का नाम की स्पेलिंग में अंतर हो।

या ये भी हो सकता है कि आपका जन्म तिथि पैन कार्ड में कुछ और हो और आधार कार्ड में कुछ और।

तो आप सबसे पहले अपना पैन और आधार में जानकारियां को चेक करें और अगर अलग-अलग जानकारी दिख रही है तो इसका सुधार करवाएं।

और फिर एक बार पुनः अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करने का प्रोसेस करें।

पैन कार्ड को आधार से लिंक ना करने पर क्या होगा?

आयकर विभाग के तरफ से पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने का एक तय समय सीमा दिया गया है।

अगर आप उससे पहले अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करते हैं तो अपने पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

अगर पैन कार्ड धारक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं करता है तो फिर वो आयकर रिटर्न फॉर्म नहीं भर पाएगा। ये भी पढ़ें: Instagram Reels Video Viral.

और अंत में

अगर आप चाहते हैं कि आप अपने पैन कार्ड के द्वारा सभी सेवाएं लेते रहे तो इसके लिए ऊपर बताए गए प्रोसेस को अपना के 2 मिनट का समय देकर अपना पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ जरूर लिंक करें।

अगर अभी भी आपके पास पैन आधार लिंकिंग ऑनलाइन प्रोसेस से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमसे पूछे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!