मेरा फेसबुक को किसी ने हैक कर लिया वापस कैसे लाएं | फेसबुक पेज रिकवरी प्रोसेस

बहुत से लोगों का फेसबुक पेज हैक हो जाता है यानी उनके हाथ से किसी और के हाथ में चला जाता है और फिर वापस आना मुश्किल हो जाता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आजकल ये घटनाएं बहुत तेजी से बढ़ रही है और जिन लोगों का फेसबुक पेज हैक हो रहा है उसके लिए वो खुद जिम्मेदार होते हैं क्योंकि वो लापरवाही करते हैं और अपने फेसबुक प्रोफाइल या पेज की सिक्योरिटी अच्छा तरीके से नहीं कर पाते हैं।

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि अगर आपका फेसबुक पेज हैक हो चुका है तो उसका रिकवरी आप कैसे कर पाएंगे यानी उसे अपने हाथ में वापस कैसे ला पाएंगे और फिर आगे आप अपना फेसबुक का सुरक्षा कैसे करेंगे ताकि दोबारा से कोई हैक ना कर पावे इसके लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

फेसबुक हैक हो गया वापस कैसे लाएं?

अगर आपका भी फेसबुक को किसी ने हैक कर लिया है और आपके नियंत्रण से वो फेसबुक प्रोफाइल या पेज किसी दूसरे के पास चला गया है तो कुछ मामलों में हम बहुत ही आसानी से अपने फेसबुक का रिकवर कर पाते हैं और कुछ मामलों में ये पेचीदा यानी कठीन हो जाता है और इसे रिकवर कर पाना नामुमकिन तो नहीं होता है लेकिन थोड़ा मुश्किल जरूर हो जाता है।

सबसे पहले हम आपके फेसबुक को रिकवर करने का आसान वाला तरीका बताएंगे और अगर इससे भी आप अपने फेसबुक को रिकवर नहीं कर पाते हैं तो फिर फेसबुक से संपर्क करके अपने प्रोफाइल को वापस पाने के लिए ईमेल के द्वारा रिक्वेस्ट करने का प्रोसेस भी बताएंगे।

आप अपने हैक हुए फेसबुक को वापस पाने के लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर में facebook.com पर जाएं।

अब Forgot Password इस लिंक पर क्लिक करें जैसे नीचे चित्र में दिखाया गया है।

facebook forgot password

अब आपने अपना फेसबुक अकाउंट को ईमेल से बनाया था या मोबाइल नंबर के द्वारा, अगर ईमेल से बनाया था तो बॉक्स में ईमेल टाइप करें और मोबाइल नंबर से बनाया था तो फिर बॉक्स में मोबाइल नंबर टाइप करें और फिर Search के बटन पर क्लिक करें नीचे चित्र देखें।

find your facebook account

अब आपके मोबाइल नंबर या ईमेल से बना हुआ अकाउंट दिखेंगे ये एक से ज्यादा भी हो सकते हैं, जो भी आपका अकाउंट हो उसके सामने This is My Account के बटन पर क्लिक करें जैसे नीचे चित्र में दिखाया गया है।

identify your facebook account

अब आपके ईमेल पर एक Login Code भेजा जाएगा अब Continue के बटन पर क्लिक करें नीचे चित्र देखें।

अब ईमेल पर गया हुआ Login कोड को बॉक्स में डालें और एक बार फिर से Continue का बटन दबाए।

अब आपका मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए मोबाइल नंबर पर भी एक कोड भेजा जाएगा उसके लिए Continue का बटन दबाए।

और फिर मोबाइल नंबर पर गया हुआ कोड को बॉक्स में टाइप करें और फिर सबमिट कर दें।

अब आपको एक नया पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा ध्यान रहे पासवर्ड को लंबा से लंबा बनाएं और उसमें अंक शब्द एवं स्पेशल कैरक्टर्स इन तीनों का मिलान करें ताकि आपका पासवर्ड बेहद मजबूत होवे।

पासवर्ड बनाकर जमा करें और फिर अपने फेसबुक अकाउंट में Login करने के लिए Login के बटन पर क्लिक करें एवं ईमेल या मोबाइल नंबर एवं नया वाला पासवर्ड डालकर अपने फेसबुक में प्रवेश करें।

हैकर ने ईमेल और मोबाइल नंबर बदल दिया अब फेसबुक को वापस कैसे पाएं?

कई बार जब हैकर आपके फेसबुक अकाउंट को हैक कर लेता है तो सबसे पहले वो आपके अकाउंट से ईमेल एवं मोबाइल नंबर को बदल देता है ताकि उसका उस अकाउंट पर पूरी तरह से अधिकार हो जाए तो इस स्थिति में आप Forgot Password वाला तरीका नहीं अपना सकते हैं।

ऐसे मैं आपके पास एक ही उपाय बचता है कि आप अपने जिस भी ईमेल से अपना facebook अकाउंट को बनाए थे उसी ईमेल से facebook को एक मेल करें और उसमें लिखें की आपके facebook अकाउंट को किसी ने हैक कर लिया है और ईमेल एवं मोबाइल नंबर को बदल दिया है कृपया मेरा अकाउंट को वापस लाने में हमारी मदद करें।

अब फेसबुक के टीम इसकी जांच करेगी और वो फिर से आपके पास एक ईमेल भेजेगी एवं उस ईमेल में हो सकता है आपसे कुछ डॉक्यूमेंट भी मांगा जाए साथ ही जो भी जानकारी फेसबुक का टीम आपसे मांग रही है वो आपको फिर से उनको ईमेल करके भेजना होगा ये जानकारी फेसबुक का टीम फेसबुक से जुड़ा जानकारी ही मांगती है।

ऐसे करके दो से तीन बार ईमेल आपके पास आएगा एवं आपको फेसबुक के टीम को जवाब देना होगा और जैसे ही वो कंफर्म कर लेंगे कि पहले ये अकाउंट आप ही का था वैसे ही वो हैकर के पास से उस अकाउंट को वापस लेकर आपको दे दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- Facebook Reels में Ads का सेटअप करना सीखे

फेसबुक पेज रिकवरी का प्रोसेस क्या होता है?

अगर आपका फेसबुक पेज हैक हो चुका है तो आपने जिस ईमेल से अपना फेसबुक प्रोफाइल को बनाया था उस ईमेल से फेसबुक को मेल करना होता है और फिर ईमेल में आप अपने फेसबुक पेज का नाम एवं यूआरएल के साथ अन्य जरूरी जानकारी देते हैं।

और फिर उसी ईमेल में अब अपने है खोवे facebook पेज को रिकवर करने के लिए रिक्वेस्ट लिखते हैं साथ ही मोबाइल नंबर भी देना होता है और फिर facebook के टीम आपके पिचकारी भू करके रिकवरी का प्रोसेस करने के लिए आपसे कुछ दो कमेंट एवं एफिडेविट भी मांग सकती है।

जब हम अपना हैक हुए फेसबुक पेज को रिकवर करने के लिए फेसबुक के हेल्प सेंटर में अधिकारी से संपर्क करते हैं तो वो हमसे हमारा पेज से जुड़ी कुछ जानकारी एवं सरकारी डॉक्यूमेंट भी मांग सकते हैं जो निम्नलिखित है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ईमेल, मोबाइल नंबर

इसके अलावा जरूरी पड़ने पर हमें किसी एमएलए एमपी या ग्राम पंचायत से एफिडेविट लिखवा कर भी देना पड़ सकता है।

शिकायत दर्ज करने के बाद फेसबुक आपके पेज को रिकवर करने के लिए क्या प्रक्रिया करता है

जब आप अपने हैक हुए फेसबुक पेज को वापस पाने के लिए फेसबुक के अधिकारी के पास शिकायत दर्ज करते हैं और मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट उनके पास जमा कर देते हैं और फिर फेसबुक को ऐसा लगता है कि वो पेज आप ही का है तो फिर फेसबुक उस पेज को हैकर के पास से लेकर आपको वापस लौटा देता है उसकी प्रक्रिया निम्नलिखित होती है।

  1. Received
  2. In Progress
  3. In Review
  4. Completed

Received का मतलब हुआ कि आप फेसबुक के हेल्प सेंटर में अधिकारी के पास अपना फेसबुक पेज को वापस पाने के लिए शिकायत दर्ज करा चुके हैं एवं जरूरी जानकारी दे चुके हैं।

In Progress का मतलब हुआ कि आपने अपना फेसबुक पेज को रिकवर करने के लिए फेसबुक अधिकारी के पास जो शिकायत दर्ज किया था वो प्रोग्रेस में है यानी फेसबुक के अधिकारी उसे चेक करने के बाद अपने दूसरे अधिकारी के पास प्रोग्रेस के लिए भेजे हैं।

In Review का मतलब हुआ की फेसबुक के अधिकारी आपके द्वारा दिए गए जानकारी का मिलान कर रहे हैं एवं आपके पेज का रिव्यू कर रहे हैं।

जब फेसबुक के अधिकारी आपके द्वारा दिए गए जानकारी का मिलान कर लेते हैं और सब कुछ ठीक पाया जाता है तो फिर फेसबुक आपके पेज को हैकर से लेकर आपके फेसबुक प्रोफाइल में जोड़ देता है और फिर Completed का मैसेज दिखने लगता है।

यानी अब आप अपना फेसबुक प्रोफाइल को ओपन करेंगे और पेज वाला क्षेत्र में जाएंगे तो जो पेज हैक हो चुका था वो अब वापस आपके फेसबुक प्रोफाइल में दिखने लगेगा।

ये भी पढ़ें:- Facebook Page Se Paise Kaise Kamaye

फेसबुक को हैक होने से कैसे बचाएं फेसबुक पेज की सुरक्षा कैसे करें

अपना फेसबुक प्रोफाइल या पेज का सुरक्षा करना कोई बहुत बड़ा रॉकेट साइंस नहीं होता है ये बिल्कुल सिंपल है और एक अनपढ़ व्यक्ति भी अपना फेसबुक पेज या प्रोफाइल का सुरक्षा अच्छी तरह से कर सकता है ताकि कोई भी हैकर आपके फेसबुक पर आंख उठाकर ना देख पाव ये प्रक्रिया हम नीचे बता रहे हैं और उसे ध्यान से पढ़े एवं अपने फेसबुक पर लागू करें।

1. सबसे पहले पासवर्ड को मजबूत बनाएं

बहुत से लोग अपना फेसबुक अकाउंट के लिए बिल्कुल सिंपल सा पासवर्ड रखते हैं जो की कोई भी हैकर उसे आसानी से गेस कर लेता है और फिर वो ये भी पता कर लेता है कि आप अपने फेसबुक अकाउंट को मोबाइल नंबर से चलाते हैं या ईमेल से और फिर आपका फेसबुक अकाउंट को वो हैक कर लेता है।

हम नीचे आपके फेसबुक अकाउंट के लिए पासवर्ड के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं जिसे ध्यान से पढ़ें।

  • अपना फेसबुक का पासवर्ड ऐसे बनाएं जिसे आप आसानी से याद कर लें लेकिन दूसरा कोई उसे गेस न कर पाए।
  • आपका फेसबुक के पासवर्ड दूसरे पासवर्ड से मिला-जुला नहीं होना चाहिए, बहुत से लोग एक ही पासवर्ड को कई सारे अकाउंट में इस्तेमाल करते हैं ऐसा नहीं होना चाहिए।
  • पासवर्ड को लंबा से लंबा बनाएं यानी 10 से 15 कैरेक्टर का पासवर्ड को हैकर जल्दी हैक नहीं कर पाते हैं।
  • बहुत से लोग अपना फेसबुक पासवर्ड को मोबाइल नंबर ही बना देते हैं यानी वो अपना मोबाइल नंबर को ही पासवर्ड के तरह डाल देते हैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए।
  • अगर आपको पता हो तो एक पासवर्ड मैनेजर का उपयोग कर सकते हैं ये ऐप होते हैं और आपके पासवर्ड को सुरक्षित रखते हैं।
  • चाहे आपका कितना भी करीबी हो उसके साथ में अपना फेसबुक के ईमेल, फोन नंबर और पासवर्ड कतई ना शेयर करें नहीं तो वो आपके पासवर्ड को चेंज कर लेगा और फिर आपका अकाउंट उसके पास चला जाएगा।

फेसबुक में लोगों करते समय अगर आपका पासवर्ड कमजोर है तो फेसबुक आपको संकेत देता है कि इसे मजबूत बनाएं तो फिर आप बड़ा एवं छोटा अक्षरों का मिलान करके एक लंबा पासवर्ड बनाएं आप उसमें नंबर्स एवं . , @ * इत्यादि भी लगा सकते हैं।

2. two-factor authentication चालु करें

चाय वो कोई सा भी अकाउंट हो facebook हो google हो या कोई अन्य अकाउंट उसकी सुरक्षा को डबल करने के लिए two-factor authentication एक बहुत बढ़िया ताला है जिसको हैकर कभी पार नहीं कर पाते हैं।

two-factor authentication को अपने फेसबुक अकाउंट पर लागू करने के लिए आप प्ले स्टोर से गूगल का Google Authenticator App को डाउनलोड कर लें और फिर इसे खोलने के बाद एक नया अकाउंट बनाकर फेसबुक में जाएं और यहां से मिला हुआ कोड को सबमिट करें।

अब आपका फेसबुक अकाउंट कहीं भी नया डिवाइस में Login होने पर ऑथेंटिकेटर में जनरेट हुआ कोड को मांगेगा इसका मतलब ये हुआ कि अगर आपका फेसबुक अकाउंट का मोबाइल नंबर और पासवर्ड कोई हैक कर लेता है तो भी वो आपके फेसबुक अकाउंट में घुस नहीं पाएगा क्योंकि ऑथेंटिकेटर का कोड बीच में पहाड़ की तरह खड़ा हो जाएगा।

और जब तक आप गूगल ऑथेंटिकेटर एप को खोलकर उसमें जनरेट हुआ कोड को नहीं देंगे तब तक हैकर आपके फेसबुक अकाउंट को अपने कब्जे में नहीं ले पाएगा।

3. फेसबुक में ईमेल जोड़े

बहुत से लोग अपना फेसबुक मोबाइल नंबर से बनाते हैं और उसमें ईमेल नहीं जोड़ते हैं अगर आप भी ऐसा किए हैं तो मोबाइल नंबर के साथ-साथ ईमेल भी जरूर जोड़ें। जब आप अपना मोबाइल को चालू किए होंगे तब ईमेल दिए होंगे और अगर आप ईमेल भूल चुके हैं तो प्ले स्टोर पर जाकर प्रोफाइल में चेक करें और फिर उसी ईमेल को फेसबुक में डालें।

जब आपके फेसबुक अकाउंट में ईमेल जुड़ा रहता है और कभी गलती से आप पासवर्ड भूल जाते हैं तो भी वो ईमेल पासवर्ड को रिकवर करने में काम आता है या अगर आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो जाता है तो भी वही ईमेल आपके फेसबुक को वापस रिकवर करने में भी मदद करता है।

4. दूसरे के कंप्यूटर में अपना फेसबुक को Logout जरूर करें

बहुत से लोग अपना फेसबुक अकाउंट को कंप्यूटर में चलाने के लालसा में दूसरे लोगों के या साइबर कैफे में जाकर अन्य कंप्यूटर में अपना फेसबुक अकाउंट को Login करते हैं चलाते भी हैं और फिर ऐसे ही छोड़ कर चले आते हैं लेकिन अगर ऐसा आप भी ऐसा करते हैं तो आपका अकाउंट हैक हो सकता है।

दूसरे के कंप्यूटर, फोन या टैबलेट में अपना फेसबुक अकाउंट लॉगिन करके चलाने के बाद वापस करते समय अपने फेसबुक अकाउंट को उस डिवाइस से Logout जरूर कर दिया करें लॉग आउट करने के लिए नीचे बताए गए चरणों का पालन करें।

  • अपने फेसबुक अकाउंट के Security and Login Settings में जाएं।
  • अब आपको एक ऑप्शन मिलेगा where you’re logged in इसमें See More के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब लाॅग आउट करने के लिए उस सेशन पर Click का बटन दबाए और फिर Logout का बटन दबा दें।

बस इतना करते ही आप उस डिवाइस से Logout हो जाएंगे और आपके जाने के बाद वो व्यक्ति Login करना भी चाहेगा तो उसे सबसे पहले पासवर्ड डालना पड़ेगा जो कि आपके पास है और अगर आप टू फैक्टर ऑथेंटिकेटर लगा रखे हैं तो फिर गूगल ऑथेंटिकेटर में जनरेट हुआ कोड भी डालना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें:- Telegram चैनल पर Subscriber कैसे बढ़ाएं

Leave a Comment

error: Content is protected !!