मोबाइल खो जाए तो कैसे ढूंढे 2023 | Google Find My Device

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि में मोबाइल खो जाए तो कैसे ढूंढे क्योंकि बहुत से लोगों का मोबाइल खो जाता है और वो परेशान होकर अपने खोए हुए मोबाइल को ढूंढते हैं लेकिन मिल नहीं पाता है क्योंकि चोरी करने वाला बहुत ही शातिर होता है लेकिन आप इस पोस्ट को पढ़कर अपने खोए हुए मोबाइल को वापस पा सकते हैं।

मोबाइल खो जाने पर या चोरी हो जाने पर उसे वापस प्राप्त करने में गूगल हमारा सहायता करता है और हम अपने खोए हुए मोबाइल को वापस पा लेते हैं। गूगल के द्वारा बनाया हुआ ऐप Find My Device एक ऐसा शानदार ऐप है जिस के द्वारा बताए हुए रास्ते पर चलकर आप चोरी हुए मोबाइल को दोबारा पा सकते हैं।

तो अगर आप का भी सवाल यही है कि मोबाइल खो जाए तो कैसे ढूंढे तो यहां पर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें और हमें उम्मीद है कि आपका खोया हुआ मोबाइल वापस दिलाने में ये पोस्ट आपका मदद कर सकता है।

Google Find My Device Features

Google Find My Device का निम्नलिखित फीचर्स है।

  • Google Find My Device ऐप के मदद से आप अपने खोए हुए मोबाइल का लोकेशन पता कर सकते हैं।
  • आप अपने खोए हुए मोबाइल को लॉक कर सकते हैं जिससे चोर उसका दुरुपयोग न कर पाए।
  • आप अपने खोए हुए मोबाइल को फॉर्मेट कर सकते हैं ताकि फोन के अंदर का डाटा मिट जाए और चोर उसका उपयोग न कर पाए।
  • इतना ही नहीं आप अपने खोए हुए मोबाइल के डिस्प्ले पर कोई मैसेज सो कर सकते हैं ताकि वो मोबाइल जिसे भी मिला है वो आपको वापस कर सके।

ये भी पढ़ें:- Jio AirFiber Kya Hai 5G Hotspot Device 2023

मोबाइल खो जाए तो कैसे ढूंढे

इस पोस्ट में हम Google Find My Device के जरिए अपना मोबाइल ढूंढने या उसके अंदर डाटा को डिलीट करने का सभी प्रोसेस जानेंगे ताकि वो लोग जो ये पूछते हैं कि मोबाइल खो जाए तो कैसे ढूंढे उनके सवालों का जवाब मिल पाए और इसके लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से Google Find My Device को डाउनलोड करें।

अब इस ऐप को ओपन करें और अपना ईमेल आईडी के जरिए लॉगिन कर लें।

अब अगर आपका ये मोबाइल खो जाता है तो फिर किसी दूसरे मोबाइल में भी Google Find My Device ऐप को डाउनलोड करें और उसी ईमेल आईडी से लॉगिन करें जिससे आपने पहला वाला मोबाइल में किया था।

लॉगइन करते ही आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक मैप दिखेगा और नीचे तीन ऑप्शन मिलेंगे।

  • Play sound
  • Secure device
  • Erase Device

अब आप चाहे तो Play sound पर क्लिक करके अपने खोए हुए मोबाइल में एक साउंड बजा सकते हैं जिससे अगर आपका मोबाइल आपके आसपास में हो तो आप उसे ढूंढ सकें।

दूसरा ऑप्शन Secure device पर क्लिक करके एक मैसेज टाइप करने के बाद अपना एक कोई सा भी मोबाइल नंबर टाइप करके अपने खोए हुए मोबाइल के डिस्प्ले पर सो करा सकते हैं।

उदाहरण के लिए आप मैसेज में ये लिख सकते हैं कि कृपया आप मेरा मोबाइल वापस करें तो आपका मोबाइल जिसे भी मिला है वो उस मैसेज को पढेगा और फिर दिए गए फोन नंबर पर कॉल करके आपसे संपर्क करके आपको मोबाइल वापस कर सकता है।

जैसे ही आप Secure device पर क्लिक करके मैसेज टाइप करने के बाद मोबाइल नंबर टाइप करेंगे और दोबारा से Secure device के बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपका खोया हुआ मोबाइल लॉक हो जाएगा और उसके डिस्प्ले पर यही मैसेज दिखेगा जो आपने टाइप किया था।

तीसरा ऑप्शन Erase Device पर क्लिक करके आप अपने खोया हुआ मोबाइल में उपलब्ध सभी डाटा को मिटा सकते हैं जिससे आपका डाटा का मिस यूज ना हो सके।

ये भी पढ़ें:- Instagram Par Follower Kaise Badhaye

स्विच ऑफ मोबाइल को कैसे ढूंढे

अगर आपका मोबाइल खो गया है और उस पर कॉल करने पर स्विच ऑफ बता रहा है तो फिर उसे सबसे पहले आप अपने घर में ही हर तरफ ढूंढे ताकि ये सुनिश्चित हो जाए कि मोबाइल आपके घर में नहीं है बल्कि कहीं और गिर गया है या फिर किसी ने चुरा लिया है।

अब आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाए और अपने मोबाइल के लिए कंप्लेन लिखवाएं लेकिन ध्यान रहे आपका खोया हुआ मोबाइल का ओरिजिनल कागज आपके पास होना चाहिए साथ ही आपका डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड इलेक्शन कार्ड इत्यादि भी आपके पास में होना चाहिए।

अगर आपका खोया हुआ मोबाइल का कागज आपके पास नहीं है तो फिर आप ये प्रूफ नहीं कर पाएंगे कि वो मोबाइल आप ही का था और उसके लिए थाने में कंप्लेंट भी नहीं लिखा जाएगा और इस स्थिति में आप अपने मोबाइल को शायद दोबारा नहीं पा सकेंगे।

मोबाइल खो जाने पर लोकेशन कैसे पता करें

फोन खो जाने पर उसका लोकेशन पता करने के लिए फोन खोने से पहले उस फोन में गूगल का ऑफिशियल एप्लीकेशन Google Find My Device का होना जरूरी है और उसमें ईमेल के द्वारा लॉगिन भी होना जरूरी है तभी आप किसी पुराने फोन में इसी ऐप को डाउनलोड करके उसमें उसी ईमेल से लॉगिन करके अपना खोया हुआ मोबाइल का लोकेशन पता कर पाएंगे।

अगर आपने अपना खोया हुआ मोबाइल में Google Find My Device ऐप को डाउनलोड करके लॉगिन नहीं किया था तब उस मोबाइल का लोकेशन पता करने के लिए आपको अपने नजदीकी थाना में संपर्क करना होगा और पुलिस वाले ही उसका लोकेशन पता करके आपके खोया हुआ फोन को उपलब्ध करा पाएंगे।

इसलिए हम सभी को यही सलाह देते हैं कि अपने मोबाइल में Google Find My Device ऐप को डाउनलोड करके उसमें लॉगिन करके ही रखें ताकि भविष्य में कभी मोबाइल खो जाने पर आप उसे ढूंढने के लिए या उसमें उपलब्ध डाटा को डिलीट करने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर पाए।

ये भी पढ़ें:- Instagram Reels Download कैसे करें

मोबाइल खो जाने पर एप्लीकेशन

मोबाइल खो जाने पर गूगल का ऑफिशियल एप्लीकेशन Find My Device बहुत काम आता है क्योंकि आप इस ऐप के जरिए अपने खोए हुए मोबाइल में कोई आवाज बजा सकते हैं या उसे लॉक करके उसके डिस्प्ले पर कुछ मैसेज दिखा सकते हैं या फिर अपने खोए हुए मोबाइल में उपलब्ध सभी डाटा को मिटा सकते हैं।

लेकिन ये एप्लीकेशन तभी काम आता है जब आपका मोबाइल खोने से पहले आपने उसमें इसे डाउनलोड करके लॉगिन किया हुआ था तभी आप दूसरे मोबाइल में इसे डाउनलोड करके और उसी ईमेल से लॉगिन करके अपना खोया हुआ मोबाइल के बारे में जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं या उसे फॉर्मेट कर सकते हैं।

मोबाइल चोरी होने पर हेल्पलाइन नंबर

मोबाइल चोरी होने पर कोई अलग से हेल्पलाइन नंबर नहीं होता है बल्कि आपको अपने थाने में अपने मोबाइल खोने का रिपोर्ट लिखवाना होता है लेकिन उसके लिए आपके पास आपके खोया हुआ मोबाइल का ओरिजिनल कागज उपलब्ध होना चाहिए तभी आप उसी कागज के आधार पर अपने खोए हुए मोबाइल का रिपोर्ट लिखवा पाते हैं।

इसके अलावा अगर आपने उस खोए हुए मोबाइल में गूगल का ऑफिशियल एप्लीकेशन Find My Device को डाउनलोड करके लॉगिन कर रखा था तो आप अपने दूसरे मोबाइल से उस मोबाइल का लोकेशन पता कर सकते हैं या उस में उपलब्ध सभी डाटा को डिलीट कर सकते हैं या उस मोबाइल को लॉक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- Voter Card Mobile Number Link करें 2023

निष्कर्ष

हमेशा हमें अपना मोबाइल का ध्यान रखना चाहिए ताकि वो कहीं गिर ना जाए या चोरी ना हो जाए और मोबाइल खो जाने पर अपने नजदीकी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराना चाहिए लेकिन उससे भी पहले हमें अपने मोबाइल में कुछ ऐसे एप्स जो हमारे मोबाइल को ढूंढने में सहायता करते हैं उनको इंस्टॉल करके रखना चाहिए ताकि मोबाइल खो जाने के बाद हम उन ऐप के जरिए उसका लोकेशन पता करके उसे ढूंढ सके।

हमें उम्मीद है आपको ये पोस्ट मोबाइल खो जाए तो कैसे ढूंढे काफी पसंद आया होगा और आपको अपना खोया हुआ मोबाइल को ढूंढने में सहयोग किया होगा लेकिन अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से जुड़ी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!