दुनिया का पहला लैपटॉप कैसा था वजन एवं कीमत देखकर हैरान हो जाएंगे आप

क्या आपको पता है कि दुनिया का पहला लैपटॉप कैसा था यानी World First Laptop ये पोस्ट उन सभी लोगों के लिए है जो जानना चाहते हैं कि धरती पर सबसे पहला लैपटॉप कैसा था उसका वजन कितना था और प्राइस क्या था। जब आप दुनिया का पहला लैपटॉप देखेंगे तो चौक जाएंगे क्योंकि आज की तुलना में काफी अलग था और इसका प्राइस भी इतना ज्यादा हुआ करता था इसलिए यह पोस्ट बहुत ही मजेदार होने वाला है क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आप करीब 40 से 45 साल पीछे जाकर दुनिया का पहला लैपटॉप देख पाएंगे।

अगर अभी के समय में आज से 40-45 साल पहले बने दुनिया का पहला लैपटॉप लोगों को दिखाया जाए तो वो कहेंगे कि नहीं ऐसा नहीं हो सकता ये लैपटॉप नहीं हो सकता ये तो कोई बड़ा सा डब्बा है लेकिन यकीन माने इस पोस्ट के मदद से आप वर्षो पुराने Laptop के बारे में सिर्फ जान ही नहीं पाएंगे बल्कि उसका फोटो भी देख पाएंगे और मूल्य भी जान पाएंगे।

दुनिया का पहला लैपटॉप कैसा था?

दुनिया का पहला लैपटॉप कैसा था उसका साइज कितना था देखने में कैसा था और सस्ता था या महंगा इन सभी बातों की जानकारी आप आगे से पोस्ट में देख पाएंगे। हम यहां पर पूरे वर्ल्ड में सबसे पहले बने 5 लैपटॉप के बारे में बताएंगे जो उस समय काफी चर्चा में रहे लेकिन आज के तुलना में वो काफी भिन्न थे।

1. Osborne 1

दुनिया-का-पहला-लैपटॉप Osborne 1

Osborne 1 दुनिया का पहला लैपटॉप था इसे सन् 1981 में बनाया गया दुनिया का सबसे पहला वास्तविक लैपटॉप था। इसे Osborne Computer Corporation ने बनाया था और ये अपने जमाने का सफल Portable Micro Computer था।

Osborne 1 लैपटॉप में 5 इंच का डिस्प्ले दिया गया था जो कि आज के समय में मोबाइल के डिस्प्ले से भी छोटा हुआ करता था। इसके अलावा इसमें दो फ्लॉपी ड्राइव एवं एक मॉडर्न बैटरी पैक और कीबोर्ड के साथ में हुआ करता था लेकिन इसके कीबोर्ड में अभी के तुलना में बटन बहुत कम हुआ करते थे।

इस दुनिया का पहला लैपटॉप का वजन 11 किलो था अगर आज के समय में 5 मैक बुक प्रो का वजन की बात करें तो 11 किलो का ही आसपास आता है यानी उस समय का एक लैपटॉप और आज के समय में 5 मैकबुक प्रो का वजन एक ही हो रहा है।

वैसे ये लैपटॉप बहुत ज्यादा पॉपुलर तो नहीं हुआ लेकिन लोगों ने इस लैपटॉप के जरिए पहली बार पोर्टेबल पर्सनल कंप्यूटर के ताकत को पहचाना था क्योंकि दुनिया में पहली बार लोग लैपटॉप को अपने साथ में लेकर घूम कर अपना काम कर पा रहे थे।

इस लैपटॉप से सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को हो रहा था जो यात्रा करते हुए कंप्यूटर चलाने का सपना देखते थे और इस लैपटॉप के आते ही उनका सपना पूरा हो गया था क्योंकि एक बड़ा सा सीपीयू वाला कंप्यूटर को साथ में लेकर घुमा नहीं जा सकता है इसलिए भी इस दुनिया का पहला लैपटॉप को काफी पसंद किया गया।

अगर कीमत की बात करें तो इस लैपटॉप का प्राइस उस समय 1795 USD था जिसे अगर रुपए में करें तो करीब 186775 रुपए के आसपास होगा और उस जमाने में इतना पैसा बहुत ज्यादा

2. Grid Compass 1101

Grid-Compass-1101 pahala laptop

सन 1983 में Grid Compass 1101 के नाम से दुनिया का पहला पोर्टेबल लैपटॉप आया जो सचमुच में लैपटॉप जैसा दिखता था क्योंकि ये आज के समय के लैपटॉप के तरह फोल्ड हुआ करता था लेकिन उस समय इसका बहुत ज्यादा कीमत होने की वजह से ये उतना ज्यादा सक्सेसफुल नहीं हो पाया क्योंकि जब किसी सामान को ज्यादा से ज्यादा लोग पैसे की वजह से खरीद नहीं पाएंगे तो फिर उस प्रोडक्ट का सफलता का पता कैसे चल पाएगा।

वैसे इस लैपटॉप का वजन भी भारी ही था इसलिए ये पोर्टेबल तो था लेकिन वजन के वजह से इसे सफर में ले आने एवं ले जाने में काफी दिक्कत हुआ करता था। वैसे उस समय आज के तरह लैपटॉप ना होने के वजह से इस तरह के लैपटॉप ही काफी पॉपुलर हो जाया करते थे क्योंकि और कोई विकल्प था नहीं और लोगों ने पहली बार एक ऐसा लैपटॉप देखा था जिसे थोड़ा दिक्कत के साथ ही सही लेकिन सफर में भी चला।

3. Compaq LTE Laptop

Compaq-LTE-Laptop world first

पुराने जमाने का अगला लैपटॉप सन 1989 में Compaq LTE Laptop के नाम से लांच हुआ और इन्हें Compaq Notebook PC का दर्जा दिया गया क्योंकि ये पिछले सभी लैपटॉप से काफी एडवांस था और आज के समय के लैपटॉप के जैसा ही था एवं वजन भी पिछले लैपटॉप से काफी कम था।

जो लोग कहीं आते जाते सफर में लैपटॉप का इस्तेमाल करने वाले लोग थे वो इस लैपटॉप को काफी पसंद किए क्योंकि अभी तक का ये सबसे हल्का एवं पोर्टेबल लैपटॉप साबित हुआ। वैसे 1989 के ही दशक में दो और लैपटॉप Compaq LTE 286 Laptop और एप्पल का एक लैपटॉप भी लॉन्च हुआ लेकिन क्योंकि वजन तो भारी था ही इसलिए भी उतना ज्यादा प्रसिद्ध नहीं हुआ।

4. एप्पल का Powerbook Laptop का सिरीज़

एप्पल का Powerbook Laptop का सिरीज़

सन 1991 में एप्पल ने Powerbook Laptop का सिरीज़ जारी किया जिसमें एप्पल के तीन मॉडल लैपटॉप को बाजार में उतारे गए PowerBook 100, PowerBook 140 एवं PowerBook 170 ये तीनों मॉडल पहले के पीसी के पोर्टेबल के तुलना में ज्यादा प्रसिद्ध हुए।

यानी सन 1981 से लेकर सन 1989 तक जितने भी दुनिया का पहला लैपटॉप आया उन सभी से एप्पल का ये तीनों मॉडल काफी चर्चा में रहे और लोगों ने इसे ज्यादा पसंद किया क्योंकि ये पिछले सभी मॉडल से हल्के भी थे और पोर्टेबल भी थे।

5. IBM ThinkPad सिरीज़

IBM ThinkPad सिरीज़

आगे चलकर सन 1992 में IBM ने सबसे पहले ThinkPad लैपटॉप के कुछ मॉडल को पेश किया जैसे IBM ThinkPad 700, 700C एवं 700T इत्यादि थे। उस समय इन लैपटॉप को मॉडर्न लैपटॉप के रूप में जाना गया क्योंकि ये सबसे नए मॉडल थे और इससे पहले के मॉडल से बेहतर थे।

आज भी जिन लैपटॉप को हम देखते हैं उन्हें 1992 के दशक के लैपटॉप को ही अपग्रेड कर करके हल्का से हल्का एवं मॉडर्न बनाया गया है। यानी कुल मिलाकर आज जो हम लैपटॉप को देखते हैं उसे 1992 में लांच हुए मॉडल के ही रूपरेखा के आधार पर बेहतर करके डिजाइन किया गया है।

तो इस तरह से लैपटॉप का इतिहास रहा है पहले वजन बहुत ज्यादा हुआ करते थे और फिर इन वजन को कम करते हुए मॉडल में सुधार करके आज के समय का लैपटॉप सिर्फ कुछ ग्राम में रह गया है और पहले के मुकाबले काफी बेहतर हो चुका है।

ये भी पढ़ें:- आपका लैपटॉप कभी खराब नहीं होगा बस इन बातों पर रखें ध्यान

निष्कर्ष

इस पोस्ट में दुनिया का पहला लैपटॉप कैसा हुआ करता था इसके बारे में बताया गया है और हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आप रोमांचित हो उठे होंगे क्योंकि सदियों पुराने लैपटॉप के बारे में आपने जाना एवं उनका तस्वीर देखा। हमने सबसे पुराना लैपटॉप को तस्वीरों के साथ में दिखाया एवं कुछ के प्राइस भी प्रदर्शित किए।

अगर अभी भी आपके जेहन में दुनिया का सबसे पुराना लैपटॉप से लेकर कोई सवाल या सुझाव घूम रहे हैं तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर रखें हम आपके सवाल एवं सुझावों की समीक्षा करेंगे और कंप्यूटर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए इस ब्लॉग के अन्य पोस्ट को पढ़ें।

ये भी पढ़ें
Facebook Reels और वीडियो वायरल करने का आसान तरीका
5 सर्वश्रेष्ठ इंस्टाग्राम वीडियो एडिटर अपने वीडियो को प्रोफेशनल तरीके से एडिट करें
इंस्टाग्राम पर फेमस होने का राज़ जानें

Leave a Comment