Amazon Affiliate Program से पैसे कैसे कमाए – हिंदी में

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Amazon Affiliate Program से पैसे कैसे कमाए तो इस पोस्ट में Amazon Associates एवं Influencer Program को ज्वाइन करने एवं यहां से ढेर सारे पैसे कमाने का सभी प्रोसेस बताया जाएगा।

Amazon Affiliate Program क्या है?

Amazon विश्व में सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट है एवं इस साइट पर लगभग हर तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध है शायद आप भी अमेजॉन से कई बार खरीदारी कर चुके होंगे।

Amazon Affiliate Program का मतलब हुआ कि जब आप इस प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेते हैं तो फिर अमेजॉन के ऊपर से कोई भी प्रोडक्ट के लिंक को अपने दोस्तों या परिवार में शेयर करते हैं और कोई भी उस लिंक पर क्लिक करता है तो वो अमेजॉन पर चला जाता है और फिर जो भी खरीदारी करता है उस खरीदारी से एक परसेंट से लेकर 10 परसेंट तक का कमीशन आपको मिलता है।

Amazon Affiliate Program से पैसे कैसे कमाए

उदाहरण के लिए मुझे एक मोबाइल खरीदना है और मेरा दोस्त Amazon Affiliate Program ज्वाइन कर रखा है तो फिर वो उस मोबाइल का लिंक मेरे पास शेयर करेगा और मैं उस लिंक पर क्लिक करके अमेजॉन पर जाऊंगा और मेरे सामने वो मोबाइल दिखाई देगा फिर मैं उस मोबाइल को खरीद लूंगा अब अमेजॉन मेरे दोस्त को कमीशन देगा।

अगर मैं डायरेक्ट अमेजॉन पर जाकर उस मोबाइल को खरीदता तो भी वो मोबाइल मुझे उतना में ही मिलता लेकिन अगर मैं अपने दोस्त के द्वारा शेयर किया गया लिंक पर क्लिक करके अमेजॉन पर जाता हूं और उस मोबाइल को खरीदता हूं तो भी मुझे उतना ही पैसे पे करना होगा लेकिन मेरे दोस्त को भी कुछ कमीशन मिल जाएगा क्योंकि अमेजॉन के नजर में उस मोबाइल को बिकवाने का श्रेय मेरे दोस्त पर जाता है क्योंकि उसी ने मेरे पास उस मोबाइल का लिंक शेयर किया था।

भारत में बहुत से कंपनियां अपना प्रोडक्ट तेजी से बेचने के लिए Affiliate Program चलाती है बहुत से web hosting कंपनियां हैं और बहुत से domain कंपनियां है अगर आप इनके Affiliate Program को ज्वाइन करके इनके होस्टिंग या डोमेन सेल करवाते हैं यानी आपके एफिलिएट लिंक से कोई होस्टिंग या डोमेन खरीदता है तो फिर आपको अच्छा खासा कमीशन मिलता है।

जब आप एक बार Amazon Affiliate Program को ज्वाइन कर लेते हैं तो फिर आप अपने फेसबुक ग्रुप व्हाट्सएप ग्रुप या अन्य सोशल प्लेटफॉर्म पर अमेजॉन से प्रोडक्ट का लिंक लेकर शेयर करते हैं और जितना ज्यादा प्रोडक्ट बिकता है उतना ज्यादा आपको कमीशन बनता है।

लेकिन लिंक शेयर करने का भी एक अलग प्रोसेस होता है ऐसा नहीं कि आप अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के बाद amazon app से प्रोडक्ट का लिंक शेयर करें ऐसे में आपको कुछ नहीं मिलेगा।

जब भी आप अमेजॉन से कोई प्रोडक्ट का लिंक को शेयर करने के लिए जाएं तो सबसे पहले आप अपने Amazon Affiliate Account में लॉगिन करें और फिर वहां से कोई भी प्रोडक्ट को सर्च करके उसके लिंक को कॉपी करें और फिर शेयर करें तब आपको कमीशन मिलता है।

ये भी पढ़ें
फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए

How To Monetize Your Quora Spaces

Amazon Affiliate Program ज्वाइन कैसे करें

Amazon Affiliate Program ज्वाइन करने के लिए आपके पास अमेजॉन पर पहले से अकाउंट होना चाहिए अगर आपका अकाउंट अमेजॉन पर नहीं है तो फिर ये बनाना बहुत आसान है आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाकर Amazon App को डाउनलोड करें और उसे ओपन करें और फिर अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर करे।

अब आप प्रोफाइल सेक्शन में जाकर अपना नाम एवं एड्रेस डालें और फिर सबमिट करें और इतना करते ही अमेजॉन पर आपका अकाउंट बन जाता है अब आप इसी अकाउंट के जरिए अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन कर पाएंगे जिसका प्रोसेस हम नीचे शुरू कर रहे हैं।

भारत में अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले आप https://affiliate-program.amazon.in/ इस लिंक को ओपन करें, और फिर नया Associates या Affiliate प्रोग्राम जॉइन करने के लिए Sign up के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

amazon affiliate program से पैसे कैसे कमाए
amazon affiliate program से पैसे कैसे कमाए

ध्यान रहे Amazon Associates या Amazon Affiliate ये दोनों एक ही है इसमें कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है। आप जैसे ही Sign up के बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां पर आपको चार स्टेप्स फॉलो करने के लिए बताया जाएगा।

  • 1. Account Information देना।
  • 2. Website and Mobile App List देना।
  • 3. Profile की जानकारी डालना।
  • 4. Associates या Affiliate का इस्तेमाल शुरू करना। (नीचे चित्र देखें)
amazon affiliate program से पैसे कैसे कमाए
Amazon Associates account create

Account Information में आपका एड्रेस दिखाया जाएगा एवं नीचे आपसे दो सवाल पूछे जाएंगे एवं सवाल के लिए दो जवाब होंगे आपको एक पर टिक मार्क करना है। (नीचे चित्र देखें)

Account Information
Account Information

पहला सवाल का जवाब मे पहला उत्तर को चुने एवं दूसरा सवाल का जवाब भी पहला उत्तर यानी no को चुने जैसे ऊपर चित्र में दिखाया गया है और फिर नीचे दाहिने साइड में Next के बटन पर क्लिक करें।

नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करते ही आप दूसरे स्टेप्स में आ जाएंगे अब यहां पर आपको अपना website and mobile app list देना है यानी अगर आपके पास कोई वेबसाइट है तो उसका यूआरएल यहां पर डालना है और अगर आपके पास कोई मोबाइल ऐप है तो उसका यूआरएल दाहिने साइड वाले डब्बे में डालना है।

और यदि आपके पास ना हीं वेबसाइट है और ना ही मोबाइल ऐप है तो आप अपना ट्विटर प्रोफाइल के लिंक या फेसबुक पेज या यूट्यूब चैनल का लिंक भी वेबसाइट वाले खाने में दे सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे आप के ट्विटर या फेसबुक पेज या यूट्यूब चैनल पर पर अच्छे खासे फॉलोअर्स होने चाहिए तभी आपका अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम वाला ये अकाउंट अप्रूवल हो पाएगा।

वेबसाइट या मोबाइल ऐप या ट्विटर, फेसबुक पेज या यूट्यूब चैनल कोई सा भी अकाउंट का लिंक यहां पर डालने के बाद नीचे दाहिने साइड में फिर से Next के बटन पर क्लिक करें। मैंने यहा पे अपना फेसबुक पेज का यूआरएल डाला था। (नीचे चित्र देखें)

website and mobile app list
website and mobile app list

Next के बटन पर क्लिक करते ही हम तीसरा स्टेप्स में आ पहुंचे हैं अब यहां पर आप अपने प्रोफाइल से संबंधित कुछ जानकारियां डालें और फिर बिल्कुल नीचे कैप्चा कोड को भरें और सबसे नीचे दाहिने साइड में Finish के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Finish
Finish

Finish के बटन पर क्लिक करते ही आपका एप्लीकेशन अमेजॉन टीम के पास जमा हो जाएगा अब टीम आपके इस एप्लीकेशन का रिव्यू करेगी और फिर वही डिसाइड करेगी कि आपका Amazon Associates या Affiliate Account को अप्रूवल देना है या रिजेक्ट करना है।

ये भी पढ़ें
Online Earning कैसे करे

MPL Game से पैसे कैसे कमाए

Amazon Associates Account Rejecte होने का मुख्य कारण

Amazon Associates Account बनाते समय अमेजॉन आपसे आपके वेबसाइट या मोबाइल ऐप या कोई ऐसा सोशल प्रोफाइल का लिंक मांगता है जिस पर हजारों में फॉलोअर्स हो।

और अमेजॉन आपसे ये इसलिए मांगता है क्योंकि वो चाहता है कि जब आप इस प्रोग्राम में ज्वाइन करें तो अमेजॉन के प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट या मोबाइल एप पर तेजी से प्रमोट कर पाए।

इसलिए Amazon Associates Account बनाते समय आप अपना कोई पॉपुलर वेबसाइट का लिंक देवें या फिर ट्विटर या फेसबुक पेज पर हजारों में फॉलोअर्स हो तभी उसका लिंक देवें नहीं तो आपका ये अकाउंट अप्रूवल नहीं हो पाएगा रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

Amazon Affiliate Link Share कैसे करें

जब आपका Amazon Associates Account का अप्रूवल मिल जाए तो प्रोडक्ट लिंक लेने के लिए सबसे पहले आप अपने अमेजॉन एफिलिएट अकाउंट में लॉगिन करें और फिर सर्च बॉक्स में जो भी प्रोडक्ट चाहिए वो सर्च करें फिर उसका लिंक shorten link पर क्लिक करके शार्ट करें और फिर उसे काॅपी करें और फिर जहां भी शेयर करना है शेयर करें।

Amazon Affiliate Login कैसे करे

बहुत से लोगों को अमेजॉन एसोसिएट्स या एफिलिएट अकाउंट का अप्रूवल तो मिल जाता है लेकिन वो अपने अकाउंट में लॉगिन नहीं कर पाते हैं।

Amazon Affiliate Account मे Login करने के लिए इस लिंक को अपने ब्राउज़र में ओपन करें https://affiliate-program.amazon.in/ और फिर ऊपर दाहिने साइड में Sign in के ऊपर क्लिक करें।

Sign in के ऊपर क्लिक करने के बाद अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालें और फिर लॉगिन करें अगर आप पासवर्ड भूल चुके हैं तो फिर Forget Password के ऊपर क्लिक करके नया पासवर्ड बनाएं।

जब आप अपने Amazon Affiliate Account में लॉगिन कर लेंगे तो उसका इंटरफ़ेस नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा और यहां पर आपके द्वारा शेयर किया गया लिंक से क्लिक करके कितने लोगों ने कितना प्रोडक्ट खरीदा है और उसका कितना कमीशन बना है वो सब जानकारी दिखेगी। (नीचे चित्र देखें)

amazon affiliate program से पैसे कैसे कमाए
Amazon Affiliate Account Login

और अंत में

Amazon Affiliate Program को ज्वाइन करने के लिए आपके पास एक पॉपुलर वेबसाइट या पॉपुलर युटुब चैनल या फिर एक ऐसा ट्यूटर अकाउंट या फेसबुक पेज जिस पर अच्छे खासे फॉलोअर हो, होना जरूरी है।

अगर आपका Amazon Affiliate Account का अप्रूवल मिल जाता है तो फिर आप अपने मोबाइल से घर बैठे महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं, यहां तक कि आपके घर में भी कोई अमेजॉन से कुछ प्रोडक्ट मंगाए तो उस प्रोडक्ट का लिंक आप खुद उनको शेयर कर दिया करें ताकि उसमें आपका भी कुछ ना कुछ कमीशन बन जाया करें।

हमें उम्मीद है ये पोस्ट Amazon Affiliate Program से पैसे कैसे कमाए आपको काफी पसंद आया होगा यहां पर दी गई जानकारियों के अनुसार आप अपना प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Comment